सोमवार, 17 अगस्त 2009

आपके फाइलों का प्रबंधक FreeCommander

जो लोग मेरे ब्लॉग को नियमित रूप से देखते हैं वो अब तक समझ ही गये होंगे की मैं केवल निःशुल्क सॉफ़्टवेयर के बारे में ही लिखता हूँ। आने वेल समय में ये बदल सकता है क्यूंकी मेरे पास कुछ ही ऐसे सॉफ़्टवेयर की जानकारी है जो उपयोगी हैं पर विख्यात नहीं। हालाँकि अभी ऐसा कुछ नहीं हुआ है क्यूंकी मैं आपके लिए ले कर आया हूँ एक बहुत ही अच्छा सॉफ़्टवेयर FreeCommander
यदि आप बहुत सारे फाइलों के साथ काम करते हैं तो तो कई बार आपने चाहा होगा की विंडोज़ एक्सप्लोरर की फाइलों के साथ काम करने की क्षमता और अधिक होती। पर आपकी आशा अभी तक पूर्णा नहीं हो पाई है। अतः आपका काम आसान करने केलिए बनाया गया है FreeCommander।
FreeCommander का अंतराफलक 3 हिस्सों में बनता हुआ है, उपरी हिस्सा मेन्यू पट्टी और औजारपट्टी केलिए है।बाकी दो हिस्सों मे दो फोल्डर खोले जा सकते हैं। कहने की आवश्यकता नहीं है की आप फाइलों को दोनो हिस्सों के बीच खींच कर ले जा सकते हैं। यह .rar, .zip और .cab फाइलों को फोल्डर की तरह खोल कर उनके अंदर छिपे फाइलों को दिखा सकता है जिससे आप उसके अंदर की कोई भी एक फाइल निकाल सकते हैं।
यह कई फाइलों के नाम साथ में परिवर्तित कर सकता है (यद्यपि इसकी क्षमता पिछले संदेशों मे चर्चित Lupas Renamer से बहुत कम है)। FreeCommander में आप फाइलों को उनके विस्तृत नाम के आधार पर अलग कर सकते हैं, यानी की आप चाहें तो केवल .doc, .docx, .odt विस्तृत नाम वाले फाइल देख सकते हैं। विश्वास कीजिए सामने दिखने वाली फाइलों की संख्या कम होना आपका काम अत्यधिक सुलभ कर देता है।
एक अत्यधिक उपयोगी औजारपट्टी में एक फाइल को कई हिस्सों में बाँटने, किसी भी ड्राइव में एक क्लिक में जाने, फोल्डर के आकार का परिकलन करने आदि केलिए बटन उपलब्ध हैं। इसकी और विशेसताओं को जानने केलिए आपको इसका प्रयोग कर के देखना होगा। हो सकता है आप सोच में पद जाएँ की वो भले लोग कौन हैं जो आपके लिए इतना कुछ करते हैं और आपसे कुछ माँगते भी नहीं।
इस सॉफ़्टवेयर को अवश्य आज़माइए। इसका अधिभरण यहाँ से करें। वाहनीय विकल्प भी उपलब्ध है जिसका अधिभरण यहाँ से संभव है।
इस सॉफ़्टवेयर का एक चित्र देखिए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें