सोमवार, 3 अगस्त 2009

Lupas Renamer से अपने फ़ाइलों का पुनर्नामकरण करें

अक्सर ऐसा होता है की कंप्यूटर पर काम करते समय हमे कई फाइलों के साथ काम करना पड़ता है। कई बार उन्हें व्यवस्थित करने केलिए उनके नामों को भी परिवर्तित करना पड़ता है। अब एक दो फाइल हो तो बात अलग है, उनके लिए विंडोज़ एक्सप्लोरर ही काफ़ी है। पर यदि फाइलों की संख्या 10 से अधिक हो तो हम अपने आप को दुर्लभ स्थिति में पाते हैं। कल्पना कीजिए कि आपको 20 फाइलों के नाम से सभे रिक्त स्थान हटाना हो! विंडोज़ एक्सप्लोरर से ऐसा करने में बहुत समय लग सकता है। अतः आपका काम आसान करने केलिए प्रस्तुत है Lupas Renamer

ये सॉफ़्टवेयर कई फाइल और फोल्डर के नाम एक साथ परिवर्तित कर सकता है। नाम के आगे या पीछे कुछ जोड़ना या हटाना, नाम के बीच में कोई अक्षर जोड़ना या हटाना ये सब काम बहुत ही सहजता से संपन्न हो जाते हैं। ये फाइल के नाम के विस्तृत हिस्से यानी की extension को भी परिवर्तित कर सकता है और फाइल का नामकरण ID3 टॅग के आधार पर भी कर सकता है। फाइलों को क्रामसंख्या देने का काम भी सरलता से किया जा सकता है।

इसका सक्रिय विकास रुक चुका है और बहुत पारने होने के बाद भी अत्यधिक उपयोगी है। सरल अंतराफलक के कारण इसका प्रयोग करना बेहद सहज है। इसका अधिभरण करने केलिए यहाँ जाएँ। इसे कंप्यूटर पर संस्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, यानी की ये वाहनीय है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें