शुक्रवार, 27 नवंबर 2009

Google Wave के निमंत्रण

Google Wave को लेकर आज कल इंटरनेट पर बहुत चर्चा हो रही है। Twitter पर भी ये पिछले कुछ दिनों में काफ़ी चर्चित विषय रहा है। अतः मैं इसके बारे में अधिक कुछ नहीं लिखूंगा, केवल कुछ शब्दों में मैं इसके बारे में बताना चाहूँगा।
यह Google की एक नयी सेवा है जिसे अधिकतर नये प्रकार का ई-मेल कहा जा रहा है। इसमें हर संदेश को wave कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति जो Google wave का प्रयोग कर रहा हो वो आपको संदेश भेज सकता है, यदि आप उस समय Google wave से जुड़े हुए हैं तो आप वो संदेश तुरंत देख सकेंगे और उसका उत्तर बिलकुल उसी प्रकार दे पाएँगे जैसा आप गपशप अथवा चैटिंग के समय दे पाते हैं। ये वार्तालाप आप को एक wave के अंदर दिखेगा। पर इसमें चैटिंग से भिन्न ये है की आप उसके अंदर तस्वीर, चलचित्र, Google मानचित्र आदि डाल सकते हैं और वो उसी wave के अंदर देखा जा सकेगा। इसके अलावा कई लोग एक साथ एक wave में शामिल होकर वार्तालाप कर सकते हैं। यदि आपके पास खाली समय है तो आप किसी के साथ सतरंज अथवा सुडोकू भी खेल सकते हैं।
Google wave में इन सब के अलावा भी बहुत कुछ है जिनके बारे में आप इंटरनेट पर पढ़ सकते हैं। पर समस्या ये है की इसका प्रयोग करने केलिए निमंत्रण की आवश्यकता है जिसकी की आज कल बहुत माँग है। मेरे पास कुछ निमंत्रण हैं, यदि आपको चाहिए हो तो अपने ई-मेल पते के साथ नीचे एक टिप्पणी छोड़ें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें