गुरुवार, 17 दिसंबर 2009

Prio से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित करें

हममें से अधिकतर लोग विन्डोज के टास्क मैनेजर से परीचित हैं। ये हमारे काम तभी आता है जब कोई अनुप्रयोग काम करना बन्द कर देता है और उसे बन्द करना भी संभव नहीं होता। पर Prio का संस्थापन करने के पश्चात टास्क मैनेजर अधिक काम का अनुप्रयोग बन जाता है।
Prio का संस्थापन करने से टास्क मैनेजर में Services (सेवाएँ) और TCP/IP (इन्टरनेट) नामक दो तैब आ जाते हैं। जिस प्रकार आप Task टैब में किसी भी अनुप्रयोग के नाम पर दाहिना क्लिक कर के उससे सम्बन्धित प्रक्रिया पर जा सकते हैं उसी प्रकार Prio के होने से आप किसी भी प्रक्रिया के नाम पर दाहिन क्लिक कर के उससे सम्बन्धित सेवा पर जा सकते हैं। इससे आप यह पता लगा सकते हैं कि कौन सी प्रक्रिया आप केलिए अनावश्यक है। जैसे कि यदि आप के कंप्यूटर के साथ प्रिंटर नहीं जुड़ा है तो spoolsvc.exe आप के काम का नहीं है। किसी प्रक्रिया के उपर माउस ले जाने से आपको उस प्रक्रिया का विवरण और साथ में उससे संबंधित फाइल की जानकारी आपको दिखाई जाएगी। इससे आप पता लगा सकते हैं की कोई प्रक्रिया आप जो समझ रहे हैं वही है अथवा किसी अनचाहे अनुप्रयोग से संबंधित है।

TCP/IP टैब में आप पता लगा सकते हैं कि आपका इंटरनेट संयोजन किस प्रक्रिया द्वारा प्रयोग किया जेया रहा है। अतः आपके कंप्यूटर में यदि कोई अनचाहा अनुप्रयोग है जो आपका इंटरनेट संयोजन प्रयोग में ला रहा है तो आप इसका पता लगा सकते हैं।
तो यदि आपके कंप्यूटर के धीरे चलने का कारण आप पता नहीं लगा पा रहे हैं तो अभी Prio का संस्थापन करें और पता लगाएँ।
ध्यान दें: यदि आप किसी सेवा के बारे में विस्तरित जानकारी चाहते हैं तो Start> Run में जाएँ और services.msc लिख कर OK पर क्लिक करें। यहाँ यहाँ किसी भी सेवा पर क्लिक करने से बाईं ओर उपर की तरफ उसका विवरण दिखाया जाएगा।
यदि आप किसी प्रक्रिया की बारे में जानना चाहते हैं तो processlibrary.com पर जा कर उस प्रक्रिया का नाम लिखें। आप को उसका विवरण दिखाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें