मंगलवार, 21 जुलाई 2009

अपने गीतों को सुव्यवस्थित करें

कुछ लोगों को कंप्यूटर पर संगीत सुनना बहुत पसंद होता है। ऐसे लोगों के कंप्यूटर पर हज़ारों गीत पड़े होते हैं जो सुव्यवस्थित नहीं होते। जो सामने दिख जाता है बस उसे सुनने लगते हैं। अतः एक दिन जब हम वो गीत ढूँढने लगते हैं जो हमने एक महीने पहले सुना था और हमे बहुत पसंद आया था, तब वो नही मिलता। इसलिए ये अत्यावश्यक है कि हम गीतों को सुव्यवस्थित तरीके से सहेजें। आपकी मदद करने केलिए प्रस्तुत है कुछ टिप्पणियाँ।

अपने गीतों को व्यवस्थित करने केलिए ID3 टॅग्स को समझना आवश्यक है। संगीत फाइल के अंदर संगीत से संबंधित कुछ तथ्य सहेजने केलिए ID3 टॅग्स का प्रयोग होता है। इनकी सहायाता से फाइल के अंदर ही चलचित्र, संगीतकार, गीतकार आदि के नाम सहेजे जा सकते हैं।

अपनी संगीत संग्रह को सुव्यवस्थित करने केलिए पहला कदम होगा audio shell tag editor का अधिभरण कर उसे संस्थापित करना। इसे संस्थापित करने के पश्चात संगीत फाइल के गुणों में tag editor नाम का टैब आ जाता है। किसी एक फोल्डर के सभी गीतों को साथ में चुन कर उनके बारे में सामान्य तथ्य उनमें डाल दीजिए जैसे की चलचित्र का नाम आदि। इसके लिए फाइल के उपर दाहिना क्लिक कर के गुण चुनें और tag editor टैब में जाएँ। इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

अब समय है कुछ गंभीर सुनियोजन करने का। इसके लिया mediamonkey का अधिभरण कर संस्थापन करें। ये केवल 10 मेगा बाइट का है। फिर इसे चालू कर के अपने सारे गाने इसके संग्रह में आयात करें। औजारपट्टी पर "show album art with details" और "show track browser" चुनें। इस अवलोकन से आपको कोई भे गीत आसानी से मिल जाएगा। किसी गाने के बारे में अधिक तथ्य डालने केलिए उसपर दाहिना क्लिक कर के auto tag from the web पर क्लिक करें। हालाँकि ये हिन्दी गानों पर बहुत अच्छे प्रकार से काम नहीं करता, पर यदि आपके संग्रह में अँग्रेज़ी गाने भी हैं तो ये बहुत सहायक सिद्ध होगा।

Track browser पर क्लिक करने से जो विचरक आया था उसमें व्यतिक्रम रूप से गीतकार (Artist), चलचित्र (Album) और शैली (Genre) उपलब्ध होते हैं। आप इसके उपाधि के उपर दाहिना क्लिक कर के किसी और प्रकार का वर्गीकरण भी चुन सकते हैं जैसे की गुणांकन, तिथि आदि। गुणांकन डालने केलिए गाने पर दाहिना क्लिक कर के my rating में जा कर गुणांकन दें।

आप mediamonkey से संगीत सूची (playlist) बना कर उसे .m3u फाइल के रूप मे सहेज सकते हैं जिससे आप अपने पसंदीदा गीतों को दूसरे सॉफ़्टवेयर से भी सुन सकते हैं। आप इसे अपने Ipod अथवा किसी और वाहनीय संगीत वादक में संगीत डालने केलिए भी प्रयोग कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर ये फाइल का आकर छोटा भी कर सकता है।

अब आप कोई भी गीत औजारपट्टी में स्थित खोज स्थान से भी खोज सकते हैं। यदि आप अपने गीतों को सुव्यवस्थित करने में सफल होते हैं तो इसमें कोई भी शक नहीं  है की आप गीतों का अधिक आनन्द उठा पाएँगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें