मंगलवार, 14 जुलाई 2009

आपके कम्प्यूटर पर हिन्दी

भारतीयों ने इंटरनेट और उससे जुड़ी तकनीकों को बहुत तेज़ी से अपनाया है। बहुत सारे लोग कई प्रकार की सेवाओं का प्रयोग कर रहे हैं। पर ज़्यादातर लोग इन सेवाओं का प्रयोग कर के ही संतुष्ट हैं। जो लोग भाषा संबधित बदहों के कारण इन सेवाओं का प्रयोग नहीं कर पा रहे उन तक इन सेवाओं को पहुँचाने का प्रयास बहुत कम लोग कर रहे हैं। जो संस्थाएँ भारतीयों केलिए सेवाएँ बना रही है वो भी उन्हे अँग्रेज़ी में बनाने केलिए बाध्य हैं अन्यथा उनकी सेवा पुर भारत में प्रयोग नहीं हो पाएगी। इन सब के कारण जो लोग केवल अपनी क्षेत्रीय भाषा को ही अच्छे तरीके से जानते हैं वो कम्प्यूटर का प्रयोग नहीं कर पाते। इसलिए आज मैं आपको बताउँगा की आप कम्प्यूटर पर हिन्दी कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

गूगल की विख्यात खोज सेवा हिन्दी में उपलब्ध है। हिन्दी गूगल में आप आसानी से हिन्दी में खोज कर सकते हैं। विकिपीडिया का विख्यात विद्यवली हिन्दी में उपलब्ध है। इसके लिए hi.wikipedia.org पर जाएँ। यहाँ पर कई हिन्दी लेख उपलब्ध हैं। आप भी अपना योगदान कर सकते हैं।

इंटरनेट पर हिन्दी में खोज करने केलिए hinkhoj.com अथवा raftaar.com पर जाएँ। गूगल और इनमे अंतर यह है कि गूगल केवल यूनिकोड हिन्दी खोजता है।

हमें कई बार हिन्दी में अनुवाद करने की आवश्यकता पड़ती है और अँग्रेज़ी शब्दों केलिए हिन्दी शब्द खोजते हैं। आपकी सहयता करने केलिए इंटरनेट पर शब्दकोष उपलब्ध है। इसके लिए shabdkosh.com पर जाएँ।

अंततः हम आते हैं हिन्दी लिखने पर। यद्यपि हिन्दी कुंजीपटल उपलब्ध है, पर यह बहुत कम स्थानों पर मिलता है। और थोड़ा बहुत लिखने केलिए नया कुंजीपटल का प्रयोग करना सीखना भी आसान नहीं होगा। अतः हिन्दी लिखने का एक आसान तरीका निकाला गया है। यह स्वरों और व्यंजनों की ध्वनि के आधार पर अंग्रज़ी शब्दों को हिन्दी में परिवर्तित करता है। इसका प्रयोग करना बेहद आसान है। यह लेख इसी तकनीक का प्रयोग कर लिखा जा रहा है। इस तकनीक का प्रयोग कर हिन्दी लिखने केलिए आप baraha का अधिभरण कर सकते हैं।

यदि आप के पास 24 घंटे का इंटरनेट सेवा उपलब्ध हो तो आप quillpad.in का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके लिखे शब्दों को ध्वनि के आधार पर परिवर्तित करता है, फिर उसे अपने शब्दकोष से मिला कर सही शब्द लिखता है। अतः आपको लिखने केलिए कोई कठिन नियम नहीं सीखना होगा और वर्तनी की अशुद्धियाँ भी नहीं रहेंगी।

baraha और quillpad दोनो ही कुछ और भारतीय भाषा भी प्रदान करते हैं।

यह सब करने से पहले यह ध्यान रखें की आपके कंप्यूटर पर हिन्दी दिखलने की क्षमता होना आवश्यक है। इसके लिए control panel खोलें और regional and language options में जाएँ। उसके अंदर languages टैब में जाएँ। वहाँ पर install files for East Asian Languages के सामने चिन्ह लगा के apply पर क्लिक करें। इस जगह पर आपको विंडोज़ की सीडी डालने की आवश्यकता होगी।

विंडोज़ का हिन्दी में प्रयोग करने केलिए आप bhashaindia.com से हिन्दी LIP का अधीभारण कर सकते हैं, पर इसके लिये आपके पास असली अर्थात खरीदा हुआ विंडोज़ होना आवश्यक है।

इस मौके पर मैं baraha, quillpad.in और shabdkosh.com को धन्यवाद कहना चाहूँगा। उनके बिना मेरा ये ब्लॉग लिखना संभव नही होता।

1 टिप्पणी: