शनिवार, 11 जुलाई 2009

Everything Search से अपने फाइलों को खोजें

लोग अक्सर शिकायत करते हैं की विंडोज़ कंप्यूटर पर फाइलों को खोजने में बहुत वक्त लगता है। इसका मुख्य कारण यह है की विंडोज़ फाइल को खोजते वक्त हर फोल्डर को एक-एक कर जाँचता है, इसके कारण वक्त बहुत अधिक लगता है। कई ऐसे सॉफ़्टवेयर हैं जो फाइलों और फोल्डेरों की सूची बना कर रखते हैं और जब व्यक्ति खोज करता है तब केवल उस सूची से परिणाम दिखाए जाते हैं। पर इन्हे भी लोग अधिक पसंद नही करते क्यूंकी सूची बनाने मे बहुत वक्त लगता है। अतः सूची बनाने का काम प्रीस्तभूमि में चलता रहता है जिससे कंप्यूटर धीरे काम करने लगता है और अनम्य डिस्क (hard disk) पर भी अनावश्यक ज़ोर पड़ता है।
इस समस्या का समाधान है Everything Search। ये अनम्य डिस्क पर उपलब्ध फाइल विषय सूची का प्रयोग कर तुरंत फिलों की सूची तैयार कर लेता है। मैं यहाँ पर अपने कंप्यूटर का उदाहरण देना चाहूँगा। इसके 250 गिगा बाइट के अन्म्य डिस्क, जिसपर 60 गिगा बाइट रिक्त है, .पर सूची बनाने मे इसे 20 सेकंड लगते हैं। इसके बाद किसी भी फाइल का नाम लिखते ही परिणाम सामने आ जाता है।
बेहद सरल दिखने वाले everything search के विंडो में केवल एक मेनू बार और एक खोज शब्द लिखने का स्थान है। बाकी स्थान परिणाम दिखनाए केलिए प्रयोग होता है। इसे फोल्डर के संदर्भ मेनू से भी आरंभ कर सकते हैं, अतः किस भी फोल्डर में खोज करने केलिए केवल दो क्लिक की आवश्यकता होती है।
ध्यान रखें की इसे केवल NTFS संरूप वाले अनम्य डिस्क पर ही प्रयोग किया जा सकता है। केवल 272 किलो बाइट के इस सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड कर सीधे चलाया जा सकता है। इसे यहाँ से प्राप्त करें।

7 टिप्‍पणियां:

  1. बडी काम की जानकारी मेरे भाई...
    शुक्रिया...

    जवाब देंहटाएं
  2. हिंदी भाषा को इन्टरनेट जगत मे लोकप्रिय करने के लिए आपका साधुवाद |

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    जवाब देंहटाएं